यहां मिलेगा कोरोना का सारा ज्ञान, देश के जाने माने संस्थानों ने मिलकर बनाई आपके लिए खास वेबसाइट

0
52 views

पूरे देश में कोविड-19 का खौफ छाया हुआ है । हर कोई इसके बारे में ज़्यादा से ज़्यादा जानकारियां चाहता है। ऐसे में देश के वैज्ञानिक और इंजीनियर इस महामारी के सभी पहलुओं को समझने के लिए एक अनूठे स्तर पर सहयोग कर रहे हैं।

काफी मेहनत के बाद देश के जाने माने एक्सपर्ट्स ने ‘कोविडज्ञान’ नाम का डोमेन तैयार किया है। ये वेबसाइट कई भाषाओं में उपलब्ध है।

img-20200413-wa0036

ये पहल, टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (टीआईएफआर), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी) और टाटा मेमोरियल सेंटर (टीएमसी) ने कि है। इस महान प्रयास में कई अन्य प्रमुख सहयोगी शामिल हो चुके हैं, जैसे कि विज्ञान प्रसार, इंडिया बायोसाइंस और बैंगलोर लाइफ साइंस क्लस्टर (बीएलआईएससी), जिसमें इंस्टीट्यूट फॉर स्टेम सेल साइंस एंड रीजेनरेटिव मेडिसिन (इंस्टेम), सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर प्लेटफ़ॉर्म (सी-कैम्प) और नेशनल सेंटर फॉर बायोलॉजिकल साइंसेज (एनसीबीएस) भी शामिल हैं।

img-20200413-wa0034

कोविडज्ञान नाम की यह वेबसाइट कोविड-19 के प्रकोप से निपटने के लिए संसाधनों के संग्रह को एक साथ लाने में एक हब के रूप में भी काम करता है। इस वेबसाइट में हर जानकारी को जांच परख कर ही डाला जाता है ताकि पढ़ने वाले को कोई कन्फ्यूजन ना हो।

पढ़ने वालों की मदद के लिए इसमें ऑडियो/ पॉडकास्ट , इन्फोग्राफिक्स, पोस्टर, वीडियो, एफएक्यू और मिथ बस्टर के माध्यम से बातचीत और यहां तक कि वैज्ञानिक पत्रों के लिंक को भी शामिल किया गया है।

The short URL of the present article is: https://www.sachjano.com/ZxRcU