#BharatPadheOnline : क्या ऑनलाइन शिक्षा को लेकर आपके पास कोई सुझाव है ? तुरंत भारत सरकार को बताइए, एचआरडी मंत्री को आपके जवाब का इंतज़ार है

0
217 views

शुक्रवार से देश में ‘भारत पढ़े ऑनलाइन’ अभियान शुरू हो गया है। इस अभियान को शुरू करते हुए केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक ’ने कहा “अभियान का उद्देश्य भारत के सर्वश्रेष्ठ दिमागों को आमंत्रित करना है ताकि ऑनलाइन शिक्षा की बाधाओं को दूर करते हुए उपलब्ध डिजिटल शिक्षा प्लेटफार्मों को बढ़ावा देकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय के साथ सुझाव /समाधान सीधेसाझा किए जा सकें और उपलब्‍ध डिजिटल शिक्षा प्‍लेटफॉर्मों को बढ़ावा दिया जा सके। ” आप अपने विचारों को [email protected] और #BharatPadheOnline का उपयोग करते हुए ट्विटर पर 16 अप्रैल 2020 तक साझा कर सकते हैं। ट्विटर का उपयोग करते समय उसे @HRDMinistryऔर @DrRPNishankपर भी टैग करने को कहा गया है।
निशंक ने कहा “मेरा आप सभी से निवेदन है कि आप सब मंत्रालय को ऑनलाइन शिक्षा पद्धति को और अधिक प्रभावशाली और रचनात्मक बनाने हेतु अपने सुझाव दें। आप सभी अपने सुझाव #BharatPadheonline का उपयोग करते हुए मेरे @DRPNishank व मंत्रालय के @HRDMinistry टि्वटर अकाउंट में भेज सकतें हैं।”

निशंक ने कहा ” देश भर के शिक्षक भी शिक्षा के क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता और अनुभव के साथ योगदान देने के लिए आगे आ सकते हैं। उनके साथ बातचीत शुरू की जा सकती है, उनसे पूछा जा सकता है कि उन्हें क्या लगता है कि आदर्श ऑनलाइन शिक्षा व्‍यवस्‍था कैसी दिखाई देनी चाहिए? या भारत के वर्तमान ऑनलाइन शिक्षा परिदृश्य की सीमाएँ क्या हैं? ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से पारंपरिक कक्षाओं में उन्हें किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।”

सरकार को उम्मीद है कि एचआरडी मंत्रालय की इस पहल से ऑनलाइन शिक्षा में तेजी आएगी।

The short URL of the present article is: https://www.sachjano.com/bdDNs